About Me

My photo
Greater Noida/ Sitapur, uttar pradesh, India
Editor "LAUHSTAMBH" Published form NCR.

हमारे मित्रगण

विजेट आपके ब्लॉग पर

Thursday, June 23, 2011

(68) सत्य हूँ ,साकार हूँ मैं

मैं सरस्वति पुत्र हूँ , करता नहीं व्यापार हूँ मैं ,
कल्पना का कवि नहीं हूँ,  सत्य हूँ ,साकार हूँ मैं /

मूक की वाणी, दलित-शोषित ह्रदय की वेदना हूँ,
लोक प्रहरी हूँ, समूचे राष्ट्र की संवेदना हूँ /
एक ही उद्देश्य - जितना हो सके, वह सच कहूं मैं,
पथ विरत या सुप्त  लोगों को, जगाता भी रहूँ मैं /
लेखनी का शस्त्र यह, परमाणु पूरित हाथ मेरे ,
न्याय का सहचर, सखा , अन्याय का प्रतिकार हूँ मैं/
कल्पना का कवि नहीं हूँ,  सत्य हूँ ,साकार हूँ मैं //१//

सिरफिरा,सनकी,विवादी, शब्द भी स्वीकार मुझको,
लोग विद्रोही कहें, तो भी है अंगीकार मुझको /
अनवरत अन्याय, फिर भी चक्षु कैसे बंद कर लूं ,
मात्र अपने स्वार्थ हित, कैसे ह्रदय पाषाण धर लूं / 
अग्नि जीवन ऊष्मा है, अग्नि तम को जारती है,
इसलिए बस घूमता , लेकर ह्रदय अंगार हूँ मैं /
कल्पना का कवि नहीं हूँ,  सत्य हूँ ,साकार हूँ मैं//२//

रहबरी चोले  में रहजन, चाल तिरछी चल रहा है ,
और सारे देश के, आक्रोश उर में पल रहा है /
कुर्सियां जिनके तले, वे पट्टियां आँखों पे बांधे,
फिर गरीबों, तंगहालों के, भला हित कौन साधे?
वे बधिर हैं , सिसकियाँ, उनको नहीं पड़तीं सुनायी,
इसलिए संधानता शर, धनुष की टंकार हूँ मैं /
 कल्पना का कवि नहीं हूँ,  सत्य हूँ ,साकार हूँ मैं//३//

0 comments: